कुम्भ राशि के लोगो का स्वभाव

कुम्भ राशीकुंभ राशि के स्वामी शनि देव बनते हैं। शनि देव को न्यायाधीश भी कहा जाता हैं। इस राशी का प्रतीक एक आदमी हैं जो कंधे पर घड़ा उठाये हुए हैं ।उसी प्रकार कुम्भ राशि के लोग भी नैतिक आदर्शो  और सामाजिक कर्तव्यों की जिम्मेदारी अपने कंधे पर उठाये रखते हैं । और अपने आस पास की दुनिया को सुधार कर । इसे रहने लायक एक अच्छी जगह बनाना चाहते हैं । कुम्भ राशि के लोग सच्चे अर्थो में मानवीय गुणो से भरपूर होते हैं । ये हमेशा अपने ज्ञान के क्षितिज का विस्तार करने के लिए प्रयासरत रहते हैं ।

कुंभ राशि में जन्मे लोग शांत।परोपकारी।व्यवहारकुशल।ईमानदार।परिश्रमी।मिलनसार।स्पष्टवादी और गहन विचारक होते हैं।
ये जीवन और गति की स्वतंत्रता पसंद करते हैं। और वातावरण को अपने अनुकूल बनाना इन्हें बखूबी आता है। इनके व्यक्तित्व मे किसी प्रकार का दिखावा नहीं होता हैं। इनके चेहरे की बनावट से गंभीरता का आभास होता हैं। इनकी आंखे चमकदार होती हैं। और ऐसा प्रतीत होता हैं कि जेसै किसी खोज में हों। ये सुंदरता के प्रशंसक होते हैं।

कुम्भ राशि के लोग सहानुभूति।संवेदनशीलता।दार्शनिकता। धैर्यवान,आदि गुणों से भरपूर होते हैं। ये बौद्धिक वार्तालाप पसंद करते हैं।
इनको अपना निजी समय और स्थान बहुत पसंद होता हैं। और घंटो अपना ध्यान केंद्रित करके रख सकते हैं । ये समस्याओं का समाधान करने वाले होते हैं। सभी के लिए स्वतंत्रता और समानता के पक्षधर होते हैं। ये लोग भविष्य का सही अनुमान लगा पाने में सक्षम होते हैं। कुंभ राशि वाले लोग बुद्धिमान होने के साथ-साथ व्यवहारकुशल भी होते हैं। ये प्रकृति से भी असीम प्रेम करते हैं।

ये बुद्धिमान व्यक्तियों का साथ पसंद करते हैं। इनका व्यवहार सभी को इनकी ओर आकर्षित कर लेता हैं। ये बोलने की अपेक्षा सुनना ज्यादा पसंद करते हैं। ये  गंभीर व कम बोलने वाले व्यक्तियों को अधिक पसंद करते हैं। कुम्भ राशि के लोग दूसरे के प्रति दयाभाव रखने वाले। परोपकारी। और मित्रों एवं सगे संबंधियों के लिए हर प्रकार से सहायक होते हैं। स्वभाव से ये मितभाषी होते हैं।ये दोस्त आसानी से बना लेते हैं। समूह में भी ये अच्छे साथी बनकर उभरते हैं।

ये थो़डे शर्मीले होते हैं। ये अपनी भावनाओं को ज़्यादा किसी के साथ साझा नहीं करते हैं। कुम्भ राशि के लोग विषयों की गहराई में जाकर सोचते हैं । इसलिए नये प्रयोग और खोज करना इनकी मुख्य विशेषता होती है।ये सादगी और सरलता से कार्य करते हैं।
कुंभ राशि वाले नैतिक आदर्शों का पालन करते हैं ये स्वयं तो उन पर चलते ही  हैं, और दूसरों से भी पालन करवाते हैं। ये संयम बनाये रखने का प्रयास करते हैं।  इनकी इच्छाशक्ति काफी मजबूत  होती हैं। इनको जो उचित लगता है उसके लिए अंतिम क्षण तक लड़ने को तैयार रहते हैं।  ये लोग अपने दायरे से बाहर जाकर दूसरों की सहायता करते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *