तुला राशि के लोगो का स्वभाव

तुला राशितुला राशि चक्र की सप्तम राशि है। इस राशि के स्वामी ग्रह शुक्र बनते है। तुला राशि वाले अधिक सामाजिक।अधिक विनम्र, और आकर्षक व्यक्तित्व वाले होते हैं। तुला राशि वाले व्यक्ति हास्य पसंद और खुशमिजाज़ हैं। यह ईमानदार।मिलनसार ।व्यवहारशील। शांतिप्रिय। और निष्पक्ष होते हैं।
ये नीति के अनुसार कार्य करना पसंद करते हैं। तुला राशि के लोग  संतुलन  पसंद करते हैं। जिससे इनको खुशी मिलती है।

इसके अलावा महंगी और बढ़ियाँ चीज़ों की ओर इनका झुकाव रहता हैं। इनका रेहन-सहन का ढंग प्रभावशाली होता हैं। तुला राशि में पैदा हुए लोग बुद्धिमान।तर्कशील। सावधान एवं सतर्क रहने वाले होते हैं। तुला राशि में जन्मे जातक दूसरों की सहायता के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। ये लोग अकेले रहना पसंद नहीं करते हैं। और खुद को लोगों से घिरा हुआ रखते हैं। ये अपने विचारों का दूसरों के साथ संचार करके आनंद  का अनुभव करते हैं। इनके व्यवहार को देखकर लोग इनकी ओर आसानी से आकर्षित हो जाते हैं । और इनसे दोस्ती करना चाहते हैं। ये नए-नए मित्र बनाने में कुशल होते हैं।

 

एक बार किसी को अपना मित्र बना लें । तो हमेशा के लिए अच्छे मित्र साबित होते हैं।
और दुसरे लोग भी इनकी संगति में बने रहना पसंद करते हैं। ये लोग मित्र एवं परिवार के साथ समय बिताना पसंद करते हैं। और जब जरूरी हो किसी सभा का आयोजन करने में । जरा भी संकोच नहीं करते हैं। सामाजिक भागीदारी तुला राशि में जन्मे जातक के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती हैं। ये दूसरों को बेहतर तरह से जानने के लिए एक उचित तरीका अपनाते हैं। तुला राशि में पैदा हुए लोग तेजी से दूसरों के साथ संबंध विकसित करने मे माहिर होते हैं।

ये लोग अपने रिश्तों। कारोबार और अपने संबंधों में सामंजस्य रखते हैं । ये अपने व्यवहार में बहुत न्यायवादी व उदार होते हैं। ये अन्याय को बर्दाश्त नहीं करते हैं। इनके लिए गुणवत्ता हमेशा मात्रा से अधिक महत्वपूर्ण होती है। इनमे मानसिक शक्ति प्रबल होती है। अपने विचार और योजना में परिवर्तन करने में भी शीघ्र तैयार हो जाते हैं।

और इन्हे जब लगता है कि कोई बात सही हैं। तो ये बिना बहस के उसे स्वीकार करना भी पसंद करते हैं।ये सभी प्रकार के संघर्ष में लिप्त होने से बचते हैं। ये जहाँ संभव हो शांति बनाये रखना पसंद करते हैं। और इसके लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं। संघर्ष और टकराव से बचने के लिए तुला राशि के जातक अपने दिमाग का अच्छा उपयोग करते हैं। ये हमेशा विनम्र ।कूटनीतिक । और समझौते का रास्ता अपनाते हैं।

ये कभी ज़बान के कड़वे नहीं होते हैं । और बुरे व्यवहार से सख्त नफरत करते हैं। तुला राशि के लोग कोई भी फ़ैसला बहुत सोच समझकर और सबके हित को ध्यान मे रखकर ही करते हैं। जोकी अधिकतर सहीं होता हैं। इनकी त्वचा अत्यधिक संवेदनशील होती हैं और प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण बीमारियों की पकड़ में आजाते हैं।

इन्हें अधिक शराब। अधिक तला-भुना और मसालेदार खाने के सेवन से बचना चाहिए। भोग-विलास की चीजों का इस्तेमाल करना। इनकी दिनचर्या में शामिल होता हैं । इनका विपरीत लिंग के प्रति विशेष झुकाव रहता हैं। और जहां भी जाते हैं वहाँ का माहौल रंगीन करना इनकी आदत होती हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *