सिंह राशी के लोगो का स्वभाव

सिंह राशी सिंह राशि के स्वामी सुर्य देव होते हैं । जोकि ग्रहों के राजा कहलाते हैं।
सिंह राशि शाही राशि मानी जातीं हैं। इनकी सोच इनकी वेशभूषा, खाना।रहना , घूमना फिरना सब शाही होता हैं। ये करिश्माई व्यक्तित्व के मालिक होते हैं । जोश और जूनून । सिंह राशि वालो मेें आम बात होती हैं। इन्हें जो चाहिए होता हैं ।

ये उसे हासिल कर लेते हैं। सिंह राशि वालें आदेश देना चाहते हैं । लेकिन किसी का आदेश इन्हें सहन नही होता हैं। ये बुद्धिमान और पराक्रमी । उद्यमी।  कर्मठ । निडर । स्वतंत्र । व्यवहार कुशल, नीति के अनुसार आचरण करने वाले। और आकर्षक व्यक्तित्व के मालिक होते हैं।
सिंह राशि वालों का स्वभाव स्थिरता लिये हुये होता है। इनको अपने आप में प्रसन्न व संतुष्ट रहना आता है। इनके जीने का अंदाज़ एक राजा की तरह होता है। बराबर के स्तर के लोगों के साथ ही उठना-बैठना ये पसंद करते हैं।

सिंह राशि वालें आत्मविश्वास से भरे रहते हैं। जो भी कार्य करते हैं, उसे अन्त तक पूरे उत्साह एवं आत्मविश्वास के साथ करते हैं। आत्म विश्वासी और प्रभावशाली होने के कारण इनका विरोध  करना अत्यंत मुश्किल होता हैं। आपके व्यक्तित्व से लोग काफी आकर्षित होते हैं। सिंह राशि वालों के अक्सर कई मित्र भी होते हैं क्योंकि ये बहुत उदार और वफादार होते हैं। ये अपने मित्र की मदद करने के लिए कुछ भी कर सकते हैं ।

सिंह राशि वालें साहसी, दृढ़-निश्चयी एवं शाही अंदाज़ वाले होते हैं। इस राशि वाले लोग जुबान के पक्के होते हैं। खान-पान के शौकीन और देश-विदेश में भ्रमण करना पसंद करते हैं। जन्म से ही सिंह राशि वालों के स्वभाव में नेतृत्व । रचनात्मकता। आदर्शवाद और असीम उत्साह होता हैं। सिंह राशि वालें अत्यंत महत्वाकांक्षी होते हैं। अपनी महत्वकांक्षाओं की पूर्ति के लिए आवश्यक मेहनत भी करते हैं। ये अपने दृढ़विश्वास  और जबरदस्त ऊर्जा के साथ सफल होने के लिए संकल्पित होते हैं |

सिंह राशि वालें अपने हाव-भाव से दूसरे लोगों पर अपना प्रभाव छोड़ते हैं । ये स्वभाव से ईमानदार होते हैं । और दूसरों की सफलता से इन्हें जलन नहीं होती है। इनकी अपेक्षाएँ दूसरों की बजाय ख़ुद से ज़्यादा होतीं है। सिंह राशि वालें स्वभाव से जिद्दी होते हैं । जो बात कहते हैं, उस पर स्थिर रहते हैं। और इस बात में यकीन करते हैं कि इनके द्वारा उठाया गया कदम सही है। ये सही हो या गलत हो अंत समय तक उसपर अड़े रहते हैं। सिंह राशि वालें अपने उदार दिल की वजह से सबको खुश देखना चाहते हैं |

सिंह राशि वालो को शारीरिक कार्य से अधिक मानसिक कार्य करना पसंद होता है। कार्य कोई भी हो सिंह राशि के जातक घबराते नहीं है । इन्हें ये विश्वास होता है कि ये किसी काम को अच्छे से कर लेंगे । और ये ऐसा ही करते हैं। ये नीतियाँ बनाते हैं और उन पर लोगों से कार्य करवाते हैं । और स्वयं भी उनका पालन करते हैं। किसी भी कार्य में अनुशासनहीनता इन्हें पसंद नहीं होती है। सिंह राशि वालें बहुत ही अनुशासनप्रिय होते हैं । जरा सी भी लापरवाही इन्हें बर्दाश्त नहीं होती है।

जब इन्हें क्रोध आता है तो उसे रोक पाना मुश्किल होता है।
सबको संरक्षण देना इनका स्वभाव है। सिंह राशि वाले सबके प्रति दयालु होते हैं । किसी को कोई भी कष्ट हो तो उसकी मदद के लिये ये हमेशा तैयार रहते हैं। सिंह राशि के जातक वैसे तो किसी को कुछ नहीं कहते हैं । लेकिन अगर  कोई इन्हें छ़ेड़े । तो फिर ये उसे छ़ोड़ते नहीं है। इनमे तार्किक शक्ति प्रबल होती हैं। इनको वाद-विवाद करना और उसमें विजयी होना बहुत अच्छा लगता है।

सिंह राशि वालें भविष्य को अच्छा बनाने के प्रयास में हमेशा लगे रहते हैं। ये आदर्शवादी होते हैं किन्तु यथार्थवादी जीवन व्यतीत करते हैं। ये आसानी से किसी बात के अर्थ को समझ लेते हैं। स्वभाव से ये अधिक बोलने वाले होते हैं। हालाँकि अपने शब्दों का चयन ये बड़ी समझदारी के साथ करते हैं।
काम करते समय ये कभी-कभार ज़्यादा उत्सुक दिखाई देते हैं।  सिंह राशि वालें धर्म के सिद्धांतों का पालन करते हैं । और दूसरो के उपदेशों के प्रति संवदेनशील भी होते हैं। सिंह राशि वालें हर अवसर पर लोगों के कई समूहों को एकजुट कर पाने में सक्षम होते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *